कोरोना की प्रजनन दर दूसरे फ्लू से तेज, लंबे समय तक मचा सकता है तबाही

कोरोना की प्रजनन दर दूसरे फ्लू से तेज, लंबे समय तक मचा सकता है तबाही

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस आने वाले 18 से 24 महीने तक दुनियाभर में तबाही मचाएगा। ऐसा इसलिए संभव हो सकता है कि कोरोना वायरस का प्रजनन दर दूसरे मौसमी फ्लू की तुलना में अधिक है। अमेरिकी संक्रामक रोग वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनियाभर के देशों की सरकारों को अभी से भविष्य की रणनीति बनानी होगी क्योंकि वायरस झओंके की तरह कई बार दस्तक देगा। ऐसे में होशियारी और समझदारी से ही इससे बचा जा सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

70 फीसदी आबादी हो सकती है संक्रमित

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के सेंटर फॉर इंफेक्सियस डिजीज रिसर्च एंड पॉलिसी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वायरस की दूसरी लहर पतझड़ या सर्दियों के समय भी आ सकती है। सीआईडीआरएपी के निदेशक और प्रो. माइक ऑस्टरहोल्म का कहना है ये वायरस तब तक तबाही मचाएगा जब तक 60 से 70 फीसदी लोगं को संक्रमित नहीं कर देता। रिपोर्ट में लिखा है कि वायरस गर्मी में भी नहीं मरेगा जैसा दूसरे सिजनल फ्लू में होता है। कोरोना लंबे समय तक जीवित रहने वाला वायरस है, बिना लक्षणों के भी मिलता है और इसकी प्रजनन दर जिसे आरओ (रिप्रोडक्शन रेट) कहते हैं। इस कारण ये वायरस दूसरे फ्लू की तुलना में तेजी से फैलेगा और देर तक रहेगा। तेज प्रजनन दर के कारण वायरस अधिक से अधिक लोगों में फैलेगा। नतीजा ये होगा कि महामारी के खत्म होने से पहले हर किसी के भीतर इम्युनिटी बन चुकी होगी।

तीन तरह से आक्रमण कर सकता है वायरस

  • पहला झटका वसंत के मौसम में भी आ सकता है और गर्मी तक कई बार छोट-छोटे हमले करेगा, हो सकता है कि एक से दो साल तक ऐसे ही रहे और 2021 तक धीरे-धीरे खत्म होगा।
  • पतझड़ के मौसम या सर्दियों में वायरस सक्रिय हो सकता है और बड़े पैमाने पर इसका सर देखने को मिल सकता हैं। 2021 में खत्म होने से पहले भी कहर बरपा सकता है।
  • वायरस का मौजूदा प्रकोप धीरे-धीरे कम होगा। इसमें जैसे हालात अभी है वैसे ही रह सकते हैं। सरकारों की रणनीति बनानी होगी जिससे वे आपात स्थिति में इससे लंबे समय तक निपट सकें।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में अबतक 1301 मौतें हुईं, जानिए देश में कोरोना के कुल कितने मामले हैं?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।